WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 : इंडियन नेवी गार्ड के पदों पर भर्ती योग्यता 10 वीं पास

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 दोस्तों अगर आप नौकरी की तैयारी में लगे हुए हैं तो इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक की तरफ से एक महत्वपूर्ण खबर निकल कर आ रही है आपको बता दे इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक के 320 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित कर रहा है अगर आप आवेदन करना चाहते हैं और निर्धारित योग्यता रखते हैं तो अंतिम तिथि से पहले विभाग को आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

इस Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 नौकरी के संबंध में जानकारी पदों की संख्या, वेतनमान, योग्यता, उम्र सीमा, आवेदन शुल्क एवं अन्य जानकारी इस लेख में दिया गया है जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन का अवलोकन कर लेवे इसके बाद आवेदन करें अन्य नौकरी से संबंधित जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट को प्रतिदिन विजिट करते रहें।

अन्य नौकरी से संबंधित जानकारी हमारे इस वेबसाइट में प्रतिदिन अपडेट किया जाता है अगर आपको अन्य नौकरी से संबंधित जानकारी चाहिए तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर लेवे तथा टेलीग्राम या व्हाट्सएप चैनल को ज्वाइन करें।

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 पद की जानकारी

विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक के 320 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है, विज्ञापन का पीडीएफ इस लेख के नीचे दिया गया है जिसे डाउनलोड करके आप पढ़ सकते हैं।

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 योग्यता

दोस्तों किसी भी विभाग में भर्ती के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक होता है योग्यता अगर हम योग्यता की बात करें तो उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था बोर्ड से कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है। कोस्ट गार्ड की तरफ से नाविक जनरल ड्यूटी यांत्रिक मैकेनिक यांत्रिक इलेक्ट्रिकल यांत्रिक इलेक्ट्रॉनिक के अन्य पद इसमें शामिल है जिसके लिए योग्यता पद अनुसार दिया गया है विस्तृत जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन का अवलोकन करें।

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 महत्वपूर्ण तिथि

विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 13 जून 2024 से प्रारंभ हो गया है आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2024 है अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अंतिम तिथि के पूर्व आवेदन कर सकते हैं।

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 aavedan fees

विभाग द्वारा जरी नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवारओं के लिए ₹300 आवेदन शुल्क रखा गया है अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारओं को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान किया गया है। जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन प्रक्रिया के समय ही ऑनलाइन मोड़ से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसके लिए आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड मास्टर कार्ड नेट बैंकिंग यूपीआई इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

दोस्तों अगर हम चयन प्रक्रिया के बात करें तो उम्मीदवारों को मुख्यतः तीन चरणों से होकर गुजरना होगा सबसे पहले आवेदन सबमिट करने के बाद में विभाग द्वारा प्राप्त आवेदनों का अवलोकन किया जाएगा तथा लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी लिखित परीक्षा उपरांत प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट क्रमानुसार शॉर्ट लिस्टिंग की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का लिखित परीक्षा में अच्छे अंक होंगे उन्हें दस्तावेज के सत्यापन हेतु पृथक से सूचित किया जाएगा तथा बाद में मेडिकल परीक्षण किया जाएगा।

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 के लिए उम्र सीमा

विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इंडियन कोस्ट गार्ड नाविक रिक्त पदों पर भर्ती हेतु उम्मीदवारों को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेनी होगी इसके बाद ही आवेदन कर सकते हैं अगर हम अधिकतम आयु की बात करें तो 22 वर्ष निर्धारित किया गया है अर्थात जिन उम्मीदवारों का जन्म 1 मार्च 2024 से लेकर 28 फरवरी 2007 के मध्य हुआ है हुए इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन कॉस्ट गार्ड नाविक भर्ती 2024 वेतनमान

दोस्तों अगर हम वेतन मान की बात करें तो उम्मीदवारों को₹40000 से लेकर₹200000 तक वेतनमान प्रति महाप्रदान किया जाएगा।

इंडियन कॉस्ट गार्ड नाविक भर्ती 2024 आवेदन कैसे करें

जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी निम्न चरणों का पालन करें

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को इंडियन कोस्ट गार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट को लॉगिन करना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करने के बाद में इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2024 के लिंक को क्लिक करें।
  • भर्ती के संबंध में विभागीय नोटिफिकेशन वेबसाइट में अपलोड की गई है जिसे डाउनलोड करके एक बार अच्छे से पढ़कर और लॉगिन करें या हमारे लेख के नीचे भी ऑफिशल वेबसाइट द्वारा जारी पीएफ का लिंक दिया गया है जिसका अभी अवलोकन कर सकते हैं।
  • अब अप्लाई नाउ बटन पर क्लिक करें।
  • जो भी आवश्यक जानकारी मांगी गई है उसे अच्छे से पढ़ कर पूर्ण करें।
  • आवश्यक दस्तावेज जैसे फोटो सिग्नेचर अपलोड की जानी है आवेदन फार्म के साथ में उन्हें स्कैन कर अपलोड करें।
  • सबमिट बटन पर आप क्लिक करें सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले अभ्यर्थी एक बार पूर्ण भरे हुए फॉर्म को अच्छे से पढ़कर अवलोकन कर लेवे ताकि किसी भी प्रकार की होने वाले संभावित त्रुटि से बच सके।
  • अभ्यर्थी अपने कैटिगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का चयन कर भुगतान करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान होने के साथ ही आवेदक का फॉर्म लाइन पूरी तरह सबमिट हो चुका है अब आप इसके एक प्रति को प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लेवे क्योंकि भर्ती प्रक्रिया में भाग लेते समय अगर किसी भी प्रकार की जानकारी मिसमैच होती है तो आप उसे प्रस्तुत कर सके।

Indian Coast Guard Navik Bharti 2024 important link

ऑफिसियल वेबसाइट क्लिक करें

ऑफिसियल नोटिफिकेशन क्लिक करें

ऑनलाइन अप्लाई लिंक               क्लिक करें

हमारे ग्रुप जॉब चैनल से जुड़े व्हाट्सएप / टेलीग्राम 

दोस्तों हमारी कोशिश रहती है कि जिन उम्मीदवारों को जानकारी समय पर नहीं पहुंच पाती है उन तक जानकारी समय पर पहुंचा जा सके जिससे बेरोजगार युवाओं को नौकरी पाने में सहायता मिल सके। “धन्यवाद”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top